Search
  • KUK NGO

कोरोना संक्रमण के चक्र को तोडऩे के साथ योद्धाओं को मजबूत कर रहा आयुर्वेद

पुलिस कर्मियों से लेकर महामारी को हराने में जुटे कर्मियों की बढ़ाई जा रही है इम्युनिटी

(देवीलाल बारना) कुरुक्षेत्र। वैश्विक महामारी कोरोना को हराने के लिए कोरोना योद्धा मोर्चा संभाले हुए हैं। जोखिम क्षेत्र से लेकर प्रतिबंधित क्षेत्र में कार्य कर रहे कोरोना योद्धाओं के स्वास्थ्य को मजबूत रखने के लिए आयुष विभाग ने कदम बढ़ाया है। आयुष विभाग की ओर से कोरोना योद्धाओं को इम्युनिटी बढ़ाने के लिए दवाइयां वितरित की जा रही हैं। लिहाजा वैश्विक महामारी के समय आयुष विभाग की यह पहल दिन-रात ड्यूटी में लगे योद्धाओं का हौसला बढ़ा रही है। कोरोना को हराने के लिए पुलिस से लेकर स्वास्थ्य कर्मी तथा पैरामेडिकल स्टाफ पूरे हौसले के साथ लगा हुआ है। इस हौसले को मजबूती देने का काम कर रहा आयुष विभाग। आयुष विभाग की ओर से हर कोरोना योद्धाओं को इम्युनिटी बढ़ाने की दवा दी जा रही है ताकि कोरोना लड़ाई में जीत हासिल हो।

---------

इम्युनिटी बढ़ाने की दवाई दी जा रही : जाटियान

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. सुदेश जाटियान का कहना है कि विभाग की ओर से कोरोना की लड़ाई लड़ रहे योद्धाओं को इम्युनिटी बढ़ाने की दवाई दी जा रही है ताकि वे पूरी लगन के साथ संक्रमण फैलाव को रोकने में अपना योगदान दे सकें। विभाग की ओर से उपायुक्त कार्यालय, जिला के सभी पुलिस अधिकारियों तथा अन्य सभी विभागों के कर्मचारियों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवाइयां वितरित की हैं। आयुर्वेद विभाग की ओर से टीम गठित की गई है जो लगातार रोग प्रतिरोधक क्षमता दवाइयों की पैकिंग व वितरण का काम कर रही है। महानिदेशक आयुष हरियाणा के निर्देशन में सारे हरियाणा में यह व्यवस्था बनाई जा रही है।

-------

किया जा रहा आयुर्वेदिक दवाईयों के बारे में जागरुक

डॉ. सुदेश जाटियान ने कहा कि आयुष विभाग की तरफ से लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियों तथा आयुष विभाग की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाईयों के बारे में जागरुक किया जा रहा है। इम्युनिटी बूस्टर डॉज में गुडुची घन वटी/ संशमनी वटी व अनु तेल को प्रमुख रूप शामिल किया गया है जिनकी उपयोगिता का आयुर्वेद में विस्तृत वर्णन किया हुआ है। गुडुची घन वटी- गुडुची अर्थात गिलोय में इम्युनिटी बढाने के तमाम गुण मौजूद है जिस कारण यह औषधी शारीरिक मजबूती देती है, संशमनी वटी- यह औषधी भी गुडुची घन वटी की तरह ही कार्य करती है, अनु तेल- यह औषधी नाक के रास्ते वायरस के प्रवेश की संम्भावना कम करती है।

22 views0 comments